जन्म के दिन से जाने व्यक्ति का स्वभाव



सप्ताह सात दिनों से बना होता है और उन हर एक दिनों के करक ग्रह अलग-अलग होते है। ज्योतिष ने बताया है की यदि किसी व्यक्ति का जन्म जिस वार भी होता है उस वार के करक ग्रह उस व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य पर प्रभाव डालते है और यह प्रभाव जीवनभर रहता है।

सोम यानि शीतलता और चन्द्रमा का प्रभाव
सोमवार को जन्में जातकों पर चन्द्र ग्रह का विशेष प्रभाव रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन चन्द्रमा का प्रभाव उच्च होता है। चन्द्रमा के प्रभाव से मन चंचल और व्यक्तित्व में गजब का आकर्षण देखने को मिलता है। सौम्य और खुशमिजाज होने के कारण यह दोस्तों में काफी लोकप्रिय रहते हैं। चन्द्रमा के प्रभाव के कारण ही इस दिन जन्में लोगों में शालीनता, मीठी वाणी और कल्पना का भंडार देखने को मिलता है।

इस दिन जन्में जातक बेशक बेहद मेहनती होते हैं लेकिन काम से बार-बार मन भटकने के कारण वह लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते हैं। कड़ी मेहनत के बाद अगर फल मनोवांछित ना मिले तो सब्र टूटना लाजिमी है। ऐसा इनके साथ भी होता है।

लवर नंबर वन
चन्द्रमा की कृपा हो तो आकर्षण मनुष्य से भला दूर कैस रह सकता है? अपनी आकर्षक छवि के कारण ऐसे जातकों के जीवन में एक से अधिक प्रेम संबंध देखने को मिलते हैं। लेकिन अगर किसी से इन्हें सच्चा प्यार हो जाए तो फिर वह उसे धोखा कभी नहीं देते। लव लाइफ में चाहे इन्हें कितनी ही कामयाबी क्यों ना मिले लेकिन वैवाहिक जीवन में कई बार इनको परेशान होना पड़ता है। इनके लिए यही सलाह है कि मन के घोड़ों को शादी के बाद काबू में रखना सिख लें।

************

मंगलवार को जन्मे लोगो का स्वभाव 
मंगलवार हनुमान जी का वार होता है, इस दिन जन्मे लोग सावले,गेंहुए रंग के दिखने में आकर्षक होते हैं और बहुत बहादुर भी होते हैं. इस दिन जन्मे लोग स्वभाव से बहुत उग्र व चंचल होते हैं तथा इन्हें गुस्सा भी बहुत जल्दी आ जाता है. यह किसी कि भी बात या कोई भी मजाक बर्दास्त नहीं कर पाते हैं लेकिन ये दिल के बहुत साफ़ होते हैं. मंगलवार को जन्मे लोग किसी की भी मदद करने को तुरंत तैयार हो जाते हैं. इन्हें खून और त्वचा सम्बन्धी रोग हो सकते हैं और इस सम्बन्ध में इन्हें समय समय पर थोड़ा बहुत परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं. इस दिन जन्मे लोगों को लग्जरी लाइफ अर्थात ऐश और आराम से जीना अच्छा लगता है इसलिए इनके पास खूब सारे कपड़े, गाड़ी, घर और वो सब कुछ होता है जो कि एक लग्जरी लाइफ के लिए जरूरी होता है। मंगलवार को जन्मी स्त्रियों के स्वभाव में पुरुषों के सामान ही जब होते हैं. ये पुरुषों के सामान साहसी और प्रतेयक क्षेत्र में पुरुषों के साथ चलने वाली होती हैं.  

मंगलवार को जन्मे लोगो का कैरियर 
मंगलवार को जन्म लेने वाले लोग अपने रोजगार के क्षेत्र में बहुत ही जल्दी सफलता प्राप्त कर लेते हैं. अतः इन्हें धन की कमी भी नहीं रहती है. जिन जातको को जन्म मंगलवार को हुआ है, उनका कैरियर नेता, पुलिस, सेना, नौकरशाह, खिलाड़ी के रूप में अधिक सफल रहता है।

मंगलवार को जन्मे लोगो का प्यार 
मंगलवार के दिन जन्मे जातको का वैवाहिक जीवन काफी सुखमय होता है अक्सर इन्हें काफी सुंदर जीवनसाथी मिलता है। आपके दांपत्य जीवन में समय-समय पर छोटे मोटे झगड़े होते रहते हैं लेकिन ज्यादा देर तक नाराज नहीं रहते जल्द ही मान भी जाते हैं.

***********

बुधवार को जन्मे लोगो का स्वभाव 
बुधवार को जन्मे जातक धर्म – कर्म में बहुत ज्यादा आस्था रखने वाले होते हैं. भगवान गणपति जी की कृपा से ये मीठी जबान वाले और बहुत बुद्धिमान होते हैं. इस दिन जन्मे लोग वाणी और व्यवहार से लोगो को बहुत पसंद आते हैं और साथ ही ये अपने परिवार, रिश्तेदारों को बहुत पैर करते हैं.

बुधवार भगवान गणपति गणेश जी का दिन होता है इस दिन जन्मे लोग काफी आकर्षित व अच्छे नैन नक्श वाले होते हैं, ये बेहद स्मार्ट होते हैं तथा इस दिन जन्मे लोग बहुत अच्छे और ज्यादा बोलने वाले होते हैं और दोस्तों से बहुत प्यार करते हैं. बुधवार को जन्मी महिलाओं का व्यवहार थोड़ा जल्दी रूठने वाला होता है व ये स्पष्ट बोलने वाली तथा व्यावसायिक कुशलता से पूर्ण होती हैं अर्थात हर छेत्र में आगे होती हैं. बुधवार को जन्मे लोग किसी भी परिस्थिति के अनुसार अपने को ढाल लेते है और इनके इस गुण की वजह से लोग इन्हें ज्यादा पसंद करते हैं.

बुधवार को जन्मे लोगो का कैरियर
बुधवार को जिन लोगो का जन्म होता है वे लोगअपने रोजगार के क्षेत्र में थोड़ा बहुत मेहनत से ही जल्दी सफलता प्राप्त कर लेते हैं. अतः अगर ये मेहनत करें तो अपने सपने को जल्दी पूरा कर सकते हैं. ऐसे जातक जिनका जन्म बुधवार को हुआ है वे कला, खेल कूद, गणित आंकडे से सम्बंधित, क्लर्क, बैंक अधिकारी, शिक्षक, गायन, नृत्य, लेखक, बिचौलिया या कमीशन के कार्य करने वाले, कम्प्यूटर ऑपरेटर, एचआर डिपार्टमेंट से सम्बंधित तथा इंश्योरेंस से जुडे कार्यो में जल्दी सफलता प्राप्त करते हैं.

बुधवार को जन्मे लोगो का प्यार 
बुधवार को जन्मे जातकों के कई प्रेम सम्बन्ध होते हैं, पर ये जिससे सच्चा प्यार करते हैं उसे धोखा कभी नहीं देते और और हमेशा उसका साथ देते हैं. इस दिन जन्मे जातकों को समझदार जीवन साथी की आशा होती है, जो की उन्हें मिलते भी हैं.

***********

गुरुवार को जन्मे लोगो का स्वभाव 
गुरुवार
के दिन जन्मे जातक अत्यधिक ज्ञानवान होते है। ऐसे जातक अपने जीवन में विशेष सम्मान प्राप्त करते है। ये अपने जीवन में  मान सम्मान को सर्वाधिक  महत्व देते है। इनकी दयालु प्रवृति होती है तथा ये विश्वसनीय होते हैं। ये सर्वप्रथम अपना तथा अपने परिवार का ध्यान देते है। ये प्राय: व्यसन मुक्त होते हैं। इनका  स्वास्थ्य उत्तम तथा  काया तंदुरुस्त होती है। ये मीठा खाने के विशेष शौकिन होते है। इनके जीवन मे अनेक विषम स्थितियां भी देखने को मिलती है परन्तु सकारात्मक सोच व सन्तुष्ठ होने के कारण ये रोते चिल्लाते नही दिखते।

करियर और रोजगार
न्यायाधीश, वकील, मजिस्ट्रेट, ज्योतिषी, ब्राम्हण, धर्म गुरू, शिक्षक, सन्यासी, सुनार, वकालत, शेयर बाजार, शिक्षा, शिक्षा से संबंधित किताबों का व्यवसाय, धार्मिक किताबों और चित्रों का व्यवसाय, वकालत मेंनेजर, समाजिक संगठनों, धन कोश की देखरेख करने वाले, कैशियर आदि से सम्बंधित काम करते है।

प्रेम और विवाह सम्बंध
गुरु वार के दिन जन्मे जातक विश्वसनीय होते है। इनके प्रेम सम्बंध स्थिर होते है। इनका दाम्पत्य जीवन सुखमय रहता है। किन्ही परिस्थितियों में संतान में बाधा होती है। पुरुषों की पत्नियां अधिक उम्र की हो सकती है।

************

शुक्रवार को जन्मे लोगो का स्वभाव
जिन लोगों का जन्म शुक्रवार को होता है उन पर लक्ष्मी और शुक्र दोनों का प्रभाव होता है क्योंकि शुक्रवार के स्वामी ग्रह शुक्र हैं और इसकी देवी लक्ष्मी हैं। यही कारण है कि इस दिन जन्म लेने वाले व्यक्ति भौतिक सुख-सुविधाओं के आदी एवं शौकीनमिजाज होते हैं। इस दिन जन्मे व्यक्ति बहुत ,बुद्धिमान, अच्छे स्वभाव वाले, सहनशील,थोड़ा भावुक और जिंदादिल होते हैं, सामान्यता इन्हें जीवन का हर भौतिक सुख प्राप्त होता है यह दानी भी होते हैं और दुसरो की मदद करने के लिए ये हमेशा तैयार रहते हैं. ये लोग साहसी, कला और संगीत के प्रेमी होते हैं. शुक्रवार को जन्मे जातकों का रंग गोरा होता है और ये लोग बेहद आकर्षक होते हैं।

शुक्रवार को जन्मे लोगो का कैरियर 
इस दिन जन्मे लोगो को अपनी तारीफे सुनना बहुत पसंद होता है, इसलिए ये अपने हर कार्य को पुरे लगन के साथ पूरा करते हैं. और अपने ऑफिस में भी ये सबके प्रिय होते हैं. शुक्र वार के दिन जन्मे जातको में अनेक योग्यताएं होती हैं।ये लोग जो भी कार्य करते है उसमे सफाई व सुंदरता का पूरा ध्यान रखते हैं. इस दिन जन्मे व्यक्ति कागज, कपडे, रंग सम्बंधी काम, सॉफ्टवेयर से जुडे हुये काम, डिजाइन, फैसन, कला, साहित्य, पर्यटन से जुड़ा क्षेत्र, मनोचिकित्‍सक, ज्‍वेलरी से जुड़ा व्यवसाय फिल्म इंडस्ट्री के क्षेत्र में काम करते है।

शुक्रवार को जन्मे लोगो का प्यार 
शुक्रवार के दिन पैदा हुये जातक के प्रेम सम्बंध अधिकतर बनासकते हैं। इनकी चंचलता के कारण इनके प्रेम सम्बंध स्थिर नही रह पाते हैं. पर ये जिससे भी प्यार करते हैं उसके प्रति ईमानदार होते हैं. कई बार आपकी कुछ आदतों की वजह से आपके रिश्ते में परेशानी आती है, पर आप जल्द ही उस परेशानी को हल भी कर देते हैं, इनका दाम्पत्य जीवन बेहद अच्छा होता है। इनके जीवन साथी इनको पाकर बहुत खुश रहते हैं।

************

शनिवार को जन्मे लोगो का स्वभाव 
शनिवार सप्ताह का सातवा दिन है, शनिवार के स्वामी शनि ग्रह माने जाते हैं. शनिवार के दिन जन्मे लोगो पर शनि ग्रह का प्रभाव सामान्यतः रहता है. शनिवार को जन्मे लोग अपनी बात के पक्के होते हैं, इन्हें अपने जीवन में बहुत उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ता है लेकिन अंत में इनकी विजय होती है. इन्हें जीवन में बहुत संभल संभल कर चलने की आदत होती है जिससे कभी कभी ये आलसी भी हो जाते हैं. इनके बहुत कम दोस्त होते हैं और यह अपने दोस्तों के प्रति बहुत ईमानदार होते हैं.

शनिवार को जन्मे लोगो का कैरियर 
शनिवार के दिन जन्मे जातकों के अंदर यह क्षमता होती है की उन्हें जिस क्षेत्र में कार्य करने का अवसर प्राप्त होता है उसी में ये दक्ष हो जाते है। इस दिन जन्मे लोग मुखयतः विज्ञान, टेक्निकल, कृषि, वाहन सम्बन्धी, भूगोलविद, पुरातत्व के जानकार, जज, आईटी फील्ड, जासूस या गुप्त विभाग, डॉक्टर, इंजीनियर या मेकैनिक के क्षेत्र में कार्य करते हैं. शनिवार को जन्मे जातक अपने कार्य के प्रति ईमानदार होते हैं, ये अपने कार्य को पुरे जिम्मेदारी के साथ निभाते हैं, इसलिए ऑफिस में भी ये सभी के बहुत प्रिय होते हैं.

शनिवार को जन्मे लोगो का प्यार
शनिवार के दिन जन्में जातक धोखेबाज नही होते परंतु ये प्रेम प्रदर्शन भी नही करते इनके लव अफेयर्स कम ही होते हैं. और जिससे भी ये प्यार करतेहैं उसके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. शनिवार को जन्मे लोगो को ऊचें घर से सम्बंध रखने वाला जीवन साथी मिलता है. इनके गुस्से की वजह से कई बार इनके रिश्ते में परेशानियां आती हैं, पर कुछ समय बाद ये सब सही भी कर देते हैं. इस दिन जन्मे लोगो का वैवाहिक जीवन सुखमय व्यतीत होता है, और इन्हें बेहद आकर्षित जीवन साथी का साथ मिलता है.

रविवार  को जन्मे लोगो का स्वभाव
रविवार को जन्में जातक अमूमन कर्मठ, साहसी, बलवान और महत्वकांक्षी होते हैं। यह अपने आत्म-सम्मान को सबसे ऊपर रखते हैं, अपने सम्मान के लिए यह किसी भी कुर्बानी को देने के लिए तैयार रहते हैं। इनके अंदर नेतृत्व की अच्छी क्षमता होती है। अनुशासन का पालन करना और मर्यादित व्यवहार इनके प्रमुख गुण होते हैं।

कॅरियर
इन्हें हमेशा ऐसा कॅरियर चुनना चाहिए जिसमें या तो खुद लीडर हों या इनके ऊपर के सीनियर का व्यवहार बहुत अच्छा हो। अपना बिजनेस चलना इनके लिए सबसे अधिक लाभदायक होता है।

प्यार में जुआ खेलना करते हैं पसंद
रविवार को जन्में जातक प्यार के मामलों में जुआ खेलना पसंद करते हैं। यह प्यार में किसी पर भी जल्दी भरोसा नहीं करते और करते भी हैं तो उसे जुआ समझकर। फायदा हुआ तो आगे जारी रखते हैं वरना घर वापस। इनके इस स्वभाव के कारण प्यार के मामलों में इन्हें जल्दी सफलता नहीं मिलती।


जन्म के दिन से जाने व्यक्ति का स्वभाव जन्म के दिन से जाने व्यक्ति का स्वभाव Reviewed by Gyani Guide on 1:29 PM Rating: 5

No comments:

Stay Connected

Powered by Blogger.