क्या सोते हुए आपको भी आते है सपने तो जानिए अपने हर सपने का मतलब इसे पढ़कर | Gyani Guide


सपने हर किसी को आते है. हर सपनों का मतलब और उनका फल होता है . सपने 2 तरह के होते है एक वो जो हम सोने के बाद गहरी नींद में देखते है, दूसरा वो जो हम अपने सुनहरे भविष्य के लिए सोचते है. सपने वो है जो रियल नहीं होते है, बल्कि एक सोच है, जो हम चाहते है कि भविष्य में हमें मिल जाये. जो सपने हम नींद में देखते है वे कही न कही हमारी ज़िन्दगी से जुड़े होते है.

सपने में कई बार हम ऐसी घटना देखते है जो हमारे भूतकाल से जुड़ी हुई होती है, या फिर वो देखते है जो आने वाले भविष्य में होने वाला है. कई बार हम अपने जीवन में जैसी सोच रखते है, जैसे माहोल में रहते है वैसा ही रात को सपना देखते है. सपने हमेशा अधूरे नहीं रहते है, वे कई बार पुरे भी होते है, कभी सपने तुरंत पुरे होते है, तो कभी थोड़े समय बाद अपना असर देते है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर सपने का कोई न कोई मतलब और उनका अर्थ होता है. सपने हमारे आने वाले भविष्य का आइना है, वो हमें आने वाली मुसीबत के लिए पहले से चेतावनी देते है..

अगर आपको अपने सपनों का अर्थ समझना है तो आपको ये याद रखना होगा कि नींद में आपने सपने में क्या देखा था. कई लोगों के साथ ये समस्या होती है कि उन्हें सपना याद ही नहीं होता है, सुबह होते ही हम भूल जाते है कि रात को हमने क्या देखा था. आप सुबह अपनी याददाश्त पर जोर डाल कर सपने के बारे में सोचे जिससे वो आपको याद आ जायेगा, जिसके बाद आप उस चीज के बारे में पढ़ कर आप उसके मतलब को समझ सकेंगें.

1). खुद को गिरता हुआ देखना:

सपने में खुद को कहीं से गिरते हुए देखना दर्शाता है कि आपके आने वाले समय में आपको कितना संघर्ष करना पडेगा, यानी कि आपका समय संघर्ष भरा रहेगा.
लेकिन अगर आपने सपने में खुद को गिरकर उठते हुए देखा है तो आप जीवन में और प्रगति प्राप्त करेंगे.
इस तरह के स्वप्न आमतौर पर व्यक्ति की आंतरिक असुरक्षा, अस्थिरता व चिंताओं को दर्शाते हैं.

2). किसी को पीछा करते हुए देखना:

इस सपने में प्राय ये होता है कि कोई आपका पीछा कर रहा है, जिसमे कई बार कोई हमला करने वाला या कोई अज्ञात आपको मारने के लिए आपका पीछा करता है.
दरअसल सपने में दिखाया गया हमलावर आपकी भीतरी भावना को दिखाता है. अधिकतर यह आपके अंदर के क्रोध, ईर्ष्या, डर या प्यार को दर्शाता है.
प्यार की भावना, प्यार में ठुकराया हुआ, महिलाओं  असुरक्षित होने के डर से भी इस तरह के सपने आते हैं.

3). खुद को आसमान में उड़ता देखना:

अगर सपने में आप खुद को आसमान में उड़ता हुआ देख रहे हैं और नीचे दिखने वाले दृश्य खूबसूरत दीखते हैं और आप उनका आनंद उठाते हैं. यह सपना दिखाता है कि आप कई परिस्थितियों में, प्रोजेक्ट में, विचारों में अपनी पकड़ बनाये रखने में सक्षम हैं.
आपकी शक्ति बढ़ेगी, आप लोगों से ऊँचे पद पर बैठने की क्षमता रखते हैं.
यदि ऊपर से उतरते वक़्त पहाड़, झाड़ियां आदि आपका रास्ता रोकते हैं तो यह दर्शाता है कि कोई व्यक्ति या आपकी ही कोई भावना आपके उत्थान में बाधा है. 
कई बार ये रुकावट आपको आत्म-विश्वास की कमी भी दर्शाता है.

4). बारिश देखना:

सपने में तेज़ वर्षा देखना या उसमें भीगना या फिर सब तरफ पानी भरा हुआ देखना, किसी आने वाली विपत्ति का सूचक है.
सामान्यत ये देखा गया है कि इस स्वप्न के कारण व्यक्ति अचानक किसी ना किसी विपत्ति में फंस जाता है या फिर कह सकते  हैं कि विरोधी बढ़ेंगे.

5). परीक्षा के सपने:

परीक्षायें जो आपने पहले ही पास कर ली हैं, उनकी तैयारी करते हुए खुद को देखना और यह भी देखना कि आपको उस विषय से सम्बंधित कुछ भी याद नहीं है और आप शायद पास नहीं हो सकेंगे.
यह सपना आने वाली कठिनाइयों की ओर संकेत करता है. शायद आपका कोई आध्यात्मिक प्रश्न है जिसका हल आपको खोजना है.
यदि आप खोजने में सफल हो गए तो आगे बढ़ जायेंगे.

6). भरा हुआ पानी देखना:

सड़क पर या मकान में पानी ही पानी भरा देखना या फिर खुद को नदी के बहाव में देखना आने वाली कठिनाई की ओर संकेत करते हैं.
यदि आपने मित्र आदि को भी साथ में देखा है, तो समझ जाना चाहिए कि विपत्ति उन लोगों से भी सम्बंधित है. आपकी वर्तमान की परिस्थितियां आपके इस स्वप्न के अर्थ को जानने में सहायक होंगी कि किस प्रकार की विपत्ति आ सकती है.
उदाहरण के लिए, अगर आपके परिवार में किसी गर्भवती महिला को  सपने में पानी में डूबते देखा है तो समझ जाना चाहिए कि गर्भावस्था में कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है.

7). सपने में सांप देखना:

सपने में सांप या सांप के बिल को देखने का अर्थ है कि जीवन में परेशानियां आने वाली हैं. वैसे तो सांप को सपने में देखना अत्यंत कामुकता का सूचक है.
इसी तरह अगर सांप किसी खजाने की रखवाली करता हुआ दिखे, तो अचानक से आपको धन लाभ का योग बनता है.

8). बंदर देखना:

सपने में अगर बंदरों की लड़ाई दिखाई दे, तो समझ जाना चाहिए कि परिवार में लड़ाई या मनमुटाव होने वाला है.

9). मगरमच्छ देखना:

यदि सपने में पानी में मगरमच्छ दिखाई दे तो समझना चाहिए कि आपके जीवन में कोई आपका गुप्त शत्रु आपके विरुद्ध कोई षड्यंत्र रच रहा है, जिसमें आप बुरी तरह फंस जायेंगे, लेकिन वह शत्रु सुरक्षित रहेगा.
यह धर्म के मार्ग पर आपकी कठिन परीक्षा का भी संकेत है.

10). मधुमक्खी देखना:

स्वप्न में मधुमक्खी देखना शुभ चिन्ह है, इससे धन और प्रसन्नता आपको प्राप्त होगी. गरीबी के  छुटकारा पा जायेंगे.
प्रत्येक वस्तु आपके लिए लाभदायक होगी। भविष्य में सम्मान, शांति और सम्पन्नता की आशा रख सकते हैं.

11). तारे देखना:

सपने में अगर तारे इधर- उधर चलते हुए दिखाई दें तो समझना चाहिए कि गुप्त शत्रु सक्रिय हैं, इसलिए सावधान रहिये.
यदि तारे आपसे दूर जाते दिखाई दें तो समझें कि शत्रु दूर भाग रहे हैं और इसके विपरीत अगर तारे पास आते दिखाई दें तो समझें कि शत्रु निकट आ रहा है और आक्रमण की तैयारी में है.

12). कटा हुआ सर देखना:

यदि सपने में किसी का कटा हुआ सर दिखाई दे तो यह अशुभ स्वप्न  संकेत यह है कि ऐसा स्वप्न देखने वाला व्यक्ति निकट भविष्य में अपने किसी रिश्तेदार, मित्र या अन्य ख़ास व्यक्ति से दूर हो जाएगा.
यदि कोई व्यक्ति अपना खुद का कटा सर अपने हाथ में देखा है तो ऐसे व्यक्ति को निकट भविष्य में कई उपलब्धियां हासिल होंगी और उसके सभी रुके कार्य पूर्ण हो जायेंगे.

13). सपने में खाई में गिरता देखना:

खाई या गहरे गड्डे में गिरना या उसमें उतरना या उसे देखना विपत्ति का सूचक है. यदि सपने में उस गड्डे से गिरकर वापस निकल आएं तो विपत्ति का अंत होगा व कार्य में रुकावट आकर दूर हो जाएगी.

14). सपने में किसी के साथ अभद्र व्यवहार करना:

अगर आप सपने में अपने से ऊँचे पद वाले पुरुष या अधिकारी से अशिष्टता से बात कर रहे हैं या अभद्र व्यवहार कर रहे हैं तो आपके लिए इस स्वप्न का फल शुभ है.
आप जो भी व्यवसाय या कार्य कर रहे हैं, उनमें दोनों-दिन उन्नति होने की संभावनाएं हैं.

15). मकान किराए पर देना या लेना:

यदि आप सपने में देखते हैं कि आपका मकान मालिक आपसे किराया मांग रहा है तो समझ लो कि इस स्वप्न का फल अति उत्तम है.
या तो आप खुद का मकान या जमीन लेने वाले हैं या फिर आपके व्यवसाय में उन्नति होने वाली है.
अगर आप अपना मकान या जमीन सपने में किसी को किराये पर दे रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपको किसी के द्वारा कोई कीमती वस्तु उपहार में मिलने वाली है.
क्या सोते हुए आपको भी आते है सपने तो जानिए अपने हर सपने का मतलब इसे पढ़कर | Gyani Guide क्या सोते हुए आपको भी आते है सपने तो जानिए अपने हर सपने का मतलब इसे पढ़कर | Gyani Guide Reviewed by Gyani Guide on 1:37 PM Rating: 5

No comments:

Stay Connected

Powered by Blogger.